आज देश में होली की धूम, कई राज्यों में सार्वजनिक होली खेलने पर पाबंदी, दिल्ली में दोपहर तक मेट्रो सेवा बंद

दिल्लीः देशभर में होली का त्योहार मनाया जा कहा है. कल होलिका दहन के साथ इसका जश्न शुरू हुआ और आज रंगों की होली खेली जाएगी. लेकिन कोरोना संकट के चलते इस बार होली सावधानी के साथ मनाई जाएगी. इसके लिए कई राज्य सरकारों ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं. कई राज्यों ने सार्वजनिक जगहों पर होली मनाने पर पाबंदी लगाई है.

राजधानी दिल्ली में होली और इसके बाद आने वाले नवरात्रि के त्यौहार के दौरान सार्वजनिक रूप से समारोह नहीं मनाए जाएंगे. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण इसको लेकर आदेश जारी कर चुका है. आज दिल्ली मेट्रो सेवा भी दोपहर 2.30 बजे तक बंद रहेगी.

महाकालेश्वर मंदिर में बिना भक्तों के होलिका दहन
वहीं, उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में महाकाल की आरती के बाद होलिका दहन संपन्न हुआ. यहां पहली बार बिना भक्तों के होली का त्योहार मनाया गया.

कई जगहों पर नहीं हुआ नियमों का पालन
वृन्दावन के प्रिया कान्त जू मंदिर में भव्य होली का आयोजन हुआ. राधाकृष्ण की लीलाओ के मंचन के साथ फूल, अबीर और गुलाल से होली खेली गई. यहां पर लोग कोरोना के खतरे से बेपरवाह दिखे और नियमों की धज्जियां उड़ाई. वहीं, वाराणसी के गंगा घाट पर होली का जमकर जश्न मनाया गया. लेकिन लोग कोरोना नियमों की धज्जियां उड़ाते दिखे.

कुम्भ नगरी हरिद्वार होली के रंगों से सराबोर

कुम्भ नगरी हरिद्वार होली के रंगों से सराबोर हुई. संतों ने जमकर होली मनाई. फूलों की बारिश के बीच साधु-संतों के साथ आईजी कुंभ ने भी ठुमके लगाए लेकिन ज्यादातर के चेहरे से मास्क नदारद दिखा. वहीं, मथुरा के द्वारकाधीश मंदिर में होली मनाई गई. वसंत पंचमी से शुरू हुई होली का आखिरी दिन पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ी और जमकर रंग बरसे.

पश्चिम बंगाल में मना बसंतोत्सव
पश्चिम बंगाल बसंतोत्सव मनाया गया. शांतिनिकेतन में रवींद्रनाथ टैगोर ने होली के मौके पर बसंतोत्सव की शुरुआत की थी और उनकी परंपरा आज भी जारी है. वहीं, झांसी में बीजेपी विधायक रवि शर्मा ने जलाई कोरोना की होलिका.लेकिन बिना मास्क के ही दिखे विधायक समेत ज्यादातर लोग. दिल्ली के आनंद विहार में लोगों ने किया होलिका दहन.पुलिस की सख्ती के चलते मास्क लगा कर ही पहुंचे ज्यादातर लोग. यहां भीड़ भी कम नजर आई.

नियमों का उल्लंघन करने पर लखनऊ में एफआईआर
लखनऊ में होली की पार्टी में कोरोना नियमों की धज्जियां उड़ी. होटल में पार्टी के दौरान ल लोगों की भीड लग गई. होटल मालिक और पार्टी के आयोजकों पर एफआईआर दर्ज की गई है. वहीं, पाकिस्तान के कराची में हिंदू समुदाय के लोगों ने होली मनाई. स्वामी नारायण मंदिर में होली के कार्यक्रम का आयोजन हुआ.

अपील

कोरोना के संक्रमण के बढ़ने के कारण इस बार कोशिश करें कि होली अपनों के बीच मनाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करें.

Related posts

Leave a Comment